गाजियाबाद में पालतू जानवर खुले में छोड़ने वालों पर निगम सख्‍त, देना होगा जुर्माना

33

गाजियाबाद. शहर में पालतू जानवरों (pets) को खुले में छोड़ने वाले लोगों पर नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) सख्‍त हो गया है. नगर निगम कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. नगर निगम की बोर्ड बैठक (board meeting) में इस संबंध में प्रस्‍ताव रखा गया है.  खुले में छोड़ने पर पशु के सवामी से पेनाल्‍टी वसूली जाएगी. लोगों द्वारा पालतू पशु  खुले में छोड़ने की शिकायतों के बाद बोर्ड यह प्रस्‍ताव रखा गया है.

नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) में सोमवार को बोर्ड बैठक का आयोजन किया गया. इसमें कई प्रस्‍ताव रखे गए हैं. पालतु पशुओं को खुले में छोड़ने की समस्‍या से राहत दिलाने के लिए पशु स्‍वामी पर कार्रवाई की जाएगी. खच्चर, घोड़ा आदि पालतु पशुओं को अगर खुला छोड़ा तो अब जुर्माना देना होगा. निगम के प्रस्ताव के मुताबिक पालतु पशु पकड़े जाने पर बड़े पशु के लिए दो हजार और छोटे  पशु के लिए एक हजार रुपये जुर्माना देना होगा, साथ ही पकड़े गए पशु की खुराक का पैसा भी नगर निगम प्रति दिन 150 रुपये रोज की दर से पशु स्‍वामी से वसूलेगा.

पार्किंग शुल्क तय

शहर में बड़े वाहनों की अवैध पार्किंग के शुल्क को लेकर भी निगम ने नियम तय किए हैं, एक प्रस्ताव बोर्ड में पेश किया गया. इसके तहत 60 रुपए छह टायर ट्रक से, इससे अधिक के बड़े ट्रक के लिए 100 रुपए प्रतिदिन देने होंगे. साइकिल के पांच रुपए, स्कूटर के दस और कार के बीस रुपए प्रतिदिन शुल्‍क देने होंगे.

तंबाकू प्रोडक्‍ट पर लाइसेंस तंबाकू

सिगरेट, तंबाकू आदि बेचने के लिए लाइसेंस लेने के लिए एक ड्राफ्ट नगर निगम बोर्ड की बैठक में पेश किया गया है. अब छोटे दुकानदार से लेकर बड़े कारोबारी तक को लाइसेंस लेना होगा. वार्षिक रजिस्‍ट्रेशन के लिए 200 रुपये देने का प्रस्ताव है. स्थाई दुकान के लिए एक हजार और थोक व्यापारी को पांच हजार रुपए रजिस्ट्रेशन के लिए देना होगा. नवीनीकरण के लिए थोक विक्रेताको पांच हजार रुपये, स्थाई विक्रेताओं को 200 और अस्थाई दुकानदारों को 100 रुपये देने होगे.

रोडवेज को जमीन मिलेगी

रोडवेज अपने पुराने बस अड्डे को कुछ समय के लिए दूसरी जगह शिफ्ट करने जा रहा है. निगम इसके लिए जमीन नए बस अड्डे के पीछे देने को तैयार हो गए है. इसके लिए नगर निगम ने रोडवेज से जमीन के किराए के तौर पर करीब 17 लाख रुपये की डिमांड की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link