गर्मियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कमल ककड़ी, वजन से लेकर स्‍ट्रेस भी करता है कम Diet nutrition benefits of kamal kakdi or Lotus Root

120
Benefits Of Lotus Root: नेशनल फ्लावर ‘कमल’ (Lotus) दिखने में जितना खूबसूरत और आकर्षक है इसके गुण (Benefits) भी कई हैं. नेलुम्बोनेसी परिवार के इस जलीय पौधे का प्रयोग कई दवाओं और कॉस्‍मेटिक बनाने में किया जाता रहा है. कमल के फूल के साथ साथ इसकी टहनियों और जड़ों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनका प्रयोग कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. भारत में कमल ककड़ी (Lotus Root) के नाम से प्रसिद्ध इस खाद्य पदार्थ का टेक्‍सचर क्रंची और मीठा होता है जिस वजह से इसे सेहत सुधारने के साथ साथ भोजन में स्‍वाद बढ़ाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है.

इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी आदि होते हैं. इसके अलावा, इसमें एंटी इन्‍फ्लामेटरी एजेंट गुण भी पाया जाता है. इसे दुनियाभर में वेजिटेबल के रूप में प्रयोग किया जाता है जिसे डीप फ्राई से लेकर स्‍टेयर फ्राई या स्‍टीम कर लोग खाना पसंद करते हैं.आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदे.

1.पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्‍त

गर्मी के मौसम में अक्‍सर लोगों को दस्‍त की शिकायत रहती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए कमल ककरी का प्रयोग आप कर सकते हैं. इसे आप जूस, सलाद और सब्‍जी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. इसमें मौजूद हाई फाइबर डाइजेशन को ठीक करता है औ कब्‍ज को भी दूर रखता है.2.ब्‍लड प्रेशर को रखता है नॉर्मल

यह हमारे ब्‍लड में मौजूद सोडियम और पोटैशियम को बैलेंस रखता है. यह रक्‍त वाहिनियों को रिलैक्‍स करता है और उसमें संकुचन व कठोरता को रोककर ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद आयरन भी ब्‍लड के प्रवाह को ठीक रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत जरूरी है विटामिन K, कई गंभीर बीमारियों को रखता है दूर

3.स्‍ट्रेस को करता है नियंत्रित

कमल ककड़ी में विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स होता है जो ब्रेन की कोशिकाओं को प्रभावित कर स्‍ट्रेस को कम करने की क्षमता रखता है. साथ ही सिर दर्द और चिड़चिड़ापन को भी यह कम करता है.

4.बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद

विटामिन सी बॉडी में कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे स्किन स्‍टेबल रहता है. जब‍कि इसमें विटामिन सी और बी दोनों होने की वजह से यह स्किन के साथ बालों को भी स्‍मूथ और हेल्‍दी बनाता है.

इसे भी पढ़ें : लो ब्‍लड प्रेशर को न करें इग्‍नोर, इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगा फायदा

5.घटाता है वजन 

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जबकि कैलरी बहुत ही कम होता है. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती. यह शरीर में मौजूद फैट को कट करता है और डायेजेशन को दुरुस्‍त रखता है. इन सभी गुणों की वजह से शरीर का वजन भी कम होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link