गंगा किनारे रायफल उठाकर किस्मत आजमाएंगे कानपुर के युवा, शूटिंग रेंज पर काम शुरू

75

कानपुर में गंगा किनारे शूटिंग रेंज स्थापना पर काम चल रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर में युवाओं के लिए बड़ी शूटिंग रेंज बनाने की कवायद चल रही है. इसके लिए गंगा किनारे जमीन भी चिन्हित कर ली गई है.

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में गंगा किनारे कटरी शंकरपुर सराय में शूटिंग रेंज (Shooting Range) जमीन का मंडलायुक्त डॉ राजशेखर के निरीक्षण किया है. यहां रायफल क्लब की स्थापना होनी है. इसके लिए कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) वित्तीय सहयोग भी देगा. निर्माण से पहले यह देख लिया जाएगा की स्थान डूब क्षेत्र में तो नहीं है. राजस्व कर्मियों को 1 सप्ताह में ग्राम समाज से जुड़ी भूमि की जानकारी देने का निर्देश दिया गया है. जिसके बाद इसकी शुरुआत कर दी जाएगी.

दरअसल कटरी में अवैध रूप से प्लॉटिंग करने वाले भू-माफियाओं ने शूटिंग रेंज की जमीन भी कब्जा ली थी. प्रशासन की सख्ती के बाद कानपुर विकास प्राधिकरण ने इसे भारी सुरक्षा बल के साथ मिलकर खाली कराया था. अब इस पर शूटिंग रेंज स्थापित की जाएगी. मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने बताया कि इस शूटिंग रेंज के बन जाने से वह शहर व आसपास के एक दर्जन से ज्यादा जिले के निशानेबाजों को यहां अभ्यास करने का मौका मिलेगा शूटिंग रेंज के लिए 24580 हेक्टेयर भूमि पुलिस विभाग को आवंटित की गई है.

डबल ट्रैप के दो स्टैंड बनेंगे

शंकरपुर सराय में प्रस्तावित शूटिंग रेंज में डबल ट्रैप के दो स्टैंड बनेंगे. ताकि ज्यादा से ज्यादा निशानेबाज अपने हुनर को दिखा सकें और अच्छा अभ्यास कर सकें. मंडलायुक्त ने प्रस्तावित मानचित्र की रूपरेखा को फाइनल कर दिया है.एक करोड़ 6 लाख का आएगा खर्च

लोक निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि ₹106 लाख में निर्माण कार्य होगा. मंडलायुक्त ने का कि राशि कानपुर विकास प्राधिकरण और रायफल क्लब मिलकर देगा. वहीं निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग के लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी, जो शूटिंग रेंज के निर्माण के दौरान इसके कार्य की रिपोर्ट हर हफ्ते दे.






Source link