खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह Side effects of drinking water while standing harmful for body in many ways

66

अगर आप खड़े खड़े पानी पीते हैं तो आपकी प्‍यास पूरी तरह नहीं बुझती और आपको बार बार प्‍यास लगती है.Image Credit : Pexels/Daria Shevtsova

Drinking Water While Standing : आमतौर पर लोग जल्‍दबाजी में खड़े खड़े पानी पी लेते हैं. ये आदत सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक (Harmful) है.

मानव शरीर (Human Body) में पानी (Water) की मात्रा लगभग 60 प्रतिशत होती है. पानी ना केवल हमारे शरीर में ऑक्‍सीजन और पोषक तत्‍वों को पहुंचाने का काम करता है, शरीर के अंगों और उत्‍तकों की रक्षा भी करता है. हालांकि यह बात हम सभी जानते हैं कि हमारे लिए पानी पीना कितना महत्‍वपूर्ण है और हमारी अच्‍छी सेहत (Good Health) हमारे वॉटर इंटेक पर निर्भर करती है. लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप भरपूर पानी पीने के बावजूद स्‍वस्‍थ रहते हों. हो सकता है कि आपकी एक छोटी सी आदत की वजह से आपके शरीर को पानी का सही फायदा नहीं मिल रहा हो. जैसे कई लोगों को खड़े होकर पानी पीने (Drinking Water While Standing) की आदत होती है. आमतौर पर लोग जल्‍दबाजी में खड़े खड़े ही पानी पी लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हड़बड़ी की ये आदत आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक (Harmful) है. हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए किस तरह से नुकसानदेह हो सकता है.

1.पाचन क्रिया को करता है प्रभावित

अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से गले में मौजूद फूड पाइप से होता हुआ पेट में जाता है. तेजी से आते पानी के प्रेशर से आसपास के अंगों और पेट की दीवारों को नुकसान पहुंचता है जिससे आगे चलकर आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है. इसकी वजह से हार्ट बर्न और अल्‍सर की समस्‍या भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : ये हैं उल्‍टी रोकने के 11 कारगर उपाय, जो तुरंत देंगे आराम2.किडनी से जुड़ी समस्या

खड़े होकर पानी पीने से पानी प्रेशर के साथ पेट में जाता है जिससे सभी अनफिल्‍टर्ड चीजें ब्लडर में जमा हो जातीं हैं और इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. दरअसल किडनी का काम पानी को सही ढंग से छानना होता है. जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये अपना काम ठीक तरीके से नहीं कर पाती और पानी सही तरह से फिल्‍टर नहीं हो पाता और ये किडनी में ही स्‍टोर हो जाता है.  जिससे बाद में चल कर किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन (UTI) और जलन महसूस हो सकती है.

3.अर्थराइटिस का रहता है खतरा

अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आगे चलकर आपको अर्थराइटिस भी हो सकता है. दरअसल जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह शरीर में फ्लूइड के बैलेंस को भी बिगाड़ता है. यही नहीं, जोड़ों के बीच मौजूद फ्लूइड के भी संतुलन को भी यह प्रभावित करता है जिससे उंगलियों, घुटनों, कमर आदि जोड़ों में दर्द की समस्‍या आ जाती है.

इसे भी पढ़ें : आर्थराइटिस में नेचुरल तरीके से दर्द में मिलेगा आराम, इन 5 जड़ी बूटियों को लाएं घर

4.प्‍यास नहीं बुझती

अगर आप खड़े खड़े पानी पीते हैं तो आपकी प्‍यास पूरी तरह नहीं बुझती और आपको बार बार प्‍यास लगती है. इसलिए बेहतर होगा अगर आप बैठकर तसल्‍ली से पानी पिएं. यह आपके सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link