क्‍या आप भी फ्रिज में स्‍टोर करते हैं खाना? जानें कितनी देर तक ये रहता है सेफ

21
How Long We Can Store Foods In Refrigerator: भागदौड़ भरी जिदंगी में ताजा खाना संभव नहीं होता. ऐसे में जो लोग वर्किेंग हैं वे कई बार दफ्तर और काम के बीच समय निकाल कर एक साथ भोजन बना लेते हैं और फ्रिज (Refrigerator) में स्‍टोर कर लेते हैं. इससे उनके पास हर वक्‍त पर्याप्‍त खाना (Foods) भी होता है और वे समय निकालकर सही समय पर घर का भोजन कर पाते हैं. लेकिन सवाल उठता है कि ये स्‍टोर किए जा रहे भोजन क्‍या हमारी सेहत के लिए ठीक हैं या कहीं ना कहीं हमें नुकसान पहुचा रहे हैं. तो आइए आज जानते हैं फ्रिज में स्‍टोर किए जाने वाले भोजन के बारे में विस्‍तार से.

इन बातों को रखें ध्‍यान में

-फ्रिज में पके हुए चावल को दो दिन के भीतर खा लें. फ्रिज में रखे चावलों को खाने से पहले उन्हें कुछ देर कमरे के तापमान पर रखें उसके बाद गर्म कर खाएं.

-रोटी बनने के 12 से 14 घंटे के अंदर इसे खा लेना चाहिए. ऐसा न करने पर उसकी पौष्टिकता चली जाती है और पेट में दर्द तक हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : दूध के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

 

-बची हुई दाल को 2 दिन के भीतर खा लें वरना फ्रिज में रखी दाल पेट में गैस का कारण बन सकती है.

-कटे हुए फल को फ्रिज में अधिक देर तक स्‍टोर ना करें अगर रखना पड़े तो इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें.

-कटा हुआ पपीता फ्रिज में स्टोर किया है तो आपको छह घंटे के अंदर ही उसका उपयोग कर लेना चाहिए.

-सेब को कटने के बाद 4 घंटे के अंदर ही खा लेना बेहतर होता है. सेब को यदि काटने के बाद ज्यादा देर तक रखा जाए तो उसमें ऑक्सीडाइजेशन होने लगता है और उसकी ऊपरी परत काली होने लगती है.

इसे भी पढ़ें : कंप्‍यूटर पर काम करते-करते थक गई हैं आंखें तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

-इनके अलावा चेरी को 7 दिन, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी का 3 से 6 हफ्ते, खट्टे फलों को 1 से 3 हफ्ते, अंगूर को 7 दिन, तरबूज, खरबूज, बिना कटे रखना हो तो दो हफ्ते और कटे हैं तो 2 से 4 दिन, अनानास को 5 से 7 दिन बीन्स को 3 से 5 दिन, कॉर्न को 1 स 2 दिन, खीरा को 4 स 6 दिन, बैंगन को 4 से 7 दिन और मशरूम को 3 से 7 दिन से ज्‍यादा स्‍टोर नहीं करना चाहिए. ऐसा करे से ये हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link