क्या मास्क पहनकर दौड़ने से है मौत का खतरा? जानिए वायरल दावें का सच

171

सोशल मीडिया पर कुछ वेबसाइट पर छपी खबरों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि मास्क पहनकर दौड़ने से लोगों का फेफड़ा फट गया.

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

दिल्ली :

जैसे जैसे देश में कोरोना का कहर कम होता जा रहा है लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है. लेकिन जहां भी लॉकडाउन में छूट की बात हुई, एक अपील की जा रही है कि मास्क पहनकर ही बाहर निकलें. लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ वेबसाइट पर छपी खबरों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि मास्क पहनकर दौड़ने से लोगों का फेफड़ा फट गया. दावे देखने सुनने वाले दंग रह गए. सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में मोटे-मोटे काले अक्षरों में लिखा है, “मास्क पहनकर कुछ किलोमीटर दौड़ने वाले का फेफड़ा फट गया. ऐसी ही वायरल दूसरी खबर में लिखा है, “चीन में दो लड़के मास्क पहनकर जिम क्लास कर रहे थे. दोनों की मौत हो गई.”

दावे के पीछे का सच
मास्क लगाकर दौड़ने से फेफड़े के फट जाने वाले दावे का सच सबसे बेहतर डॉक्टर ही बता सकते हैं. इस बारे में डॉक्टरों का राय है कि दौड़ने के टाइम पर अगर टाइट मास्क लगाएंगे या n95 मास्क लगाएंगे तो सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. क्योंकि आपकी ऑक्सीजन रिक्वायरमेंट बढ़ जाती है. तो आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए जब आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको टाइट मास्क नहीं पहनने चाहिए. आप थोड़ा लूज़ मास्क लगा सकते हैं, ताकि आपको सांस लेने में दिक्कत ना हो. खासतौर से वह लोग जिनको पहले से लंग की प्रॉब्लम हो या जो लोग स्मोक करते हो.

क्या मास्क लगाकर दौड़ने से फेफड़ा फट सकता है?

इस सवाल के जवाब में डॉक्टर का कहना है कि जब आप मास्क लगाते हैं तब ऑक्सीजन का अंदर आना थोड़ा कम हो जाता है. उस दौरान अगर आप तेज व्यायाम करें. भागने वाला व्यायाम करें या साइकलिंग करें. तो ऑक्सीजन लेवल आपके दिल में कम हो सकता है. आपके ब्रेन में कम हो सकता है और आपकी मौत भी हो सकती है. डॉक्टर का कहना है कि स्वास्थ्य संबंधी विशेष परिस्थितियों में मास्क लगाकर एक्सरसाइज करने से मौत हो सकती है. सोशल मीडिया पर किये गए दावों का हकीकत क्या है यह कहना तो मुश्किल है लेकिन इतना तो तय है कि मास्क लगते समय हमें सावधानी बरतने की जरुरत है.



संबंधित लेख

First Published : 03 Jun 2021, 04:16:54 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link