क्या आपको भी नहीं लगती भूख? इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव | health – News in Hindi

46
अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान को अच्छा रखना होगा. क्योंकि स्वास्थ रहने के लिए खानपान का अच्छा होना जरूरी है. लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के ऊपर तनाव और वर्क प्रेशर ज्यादा है, जिसके चलते आदमी खानपान पर ध्यान नहीं देते. बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको भूख नहीं लगती है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती है, उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दें तो भी उनका खाने का मन नहीं होता. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर बताते हैं कि कब्ज, पेट के वायरस, भोजन संबधी विकार, गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना, भूख न लगने के कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और घरेलू नुस्खों के बारे में…

भूख ना लगने के कारण
भूख नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे – व्यक्ति यदि किसी तनाव में होता है तो उसे भूख नहीं लगती है या फिर उसके शरीर में हार्मोंस गड़बड़ा जाते हैं, इस वजह से भी भूख न लगने की दिक्कत होती है. इसके अतिरिक्त यदि कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी उसके खाने पर असर पड़ता है.

भूख ना लगे तो क्या करेंभूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं. भूख न लगने पर अपनी दिनचर्या को कुछ इस प्रकार बनाएं –

थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं
एक बार में पूरा खाना लेने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें. इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है.

आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें
वजन बढ़ाने वाले भोजन लेने के बजाए ऐसा आहार लें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों. इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा. जंक फूड बिल्कुल ना लें, यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है.

सबके साथ बैठकर खाना खाएं
कहते हैं सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं. अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है.

सुबह नाश्ता जरूर लें
सुबह नाश्ता जरूर लेना चाहिए। इसमें प्रोटीनयुक्त आहार शामिल करें। सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए, क्योंकि इसके बाद सोने का समय हो जाता है।

अधिक मात्रा में पानी पीते रहें
ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है. पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी कारगर है. एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

भूख ना लगने पर अपनाएं ये घरेलू टिप्स
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, भूख ना लगने पर अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए. यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है. एक्सरसाइज में एरोबिक्स एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे भूख जल्दी लगती है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, भूख न लगने के कारण, जोखिम, बचाव, इलाज और दवा पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here