क्या आपको भी आता है जल्दी और तेज़ गुस्सा? तो इसे कम करने के जानें उपाय

84
कभी न कभी, किसी न किसी वजह से गुस्सा हर किसी को आता है. अगर कोई ये कहता है कि मुझे कभी गुस्सा नहीं आता. तो ये सच नहीं हो सकता. क्योंकि ये एक सामान्य सी भावनात्मक प्रतिक्रिया (Emotional reaction) है. हांं, गुस्सा आने की तेजी और परिस्थिति (Situation) में फर्क ज़रूर देखने को मिलता है. किसी को कम और विषम स्थितियों (Special circumstances) में गुस्सा आता है तो किसी को छोटी-छोटी बातों पर जल्दी और तेज़ गुस्सा आता है. ऐसी स्थिति में वे खुद पर से नियंत्रण खो देते हैं और सामने वाले को ऐसे शब्द बोल देते हैं जिसके लिए बाद में पछताना पड़ता है. ऐसे लोगों को शार्ट टैम्पर्ड बोला जाता है. अगर आपको भी किसी बात पर जल्दी और तेज़ गुस्सा आता है, तो आपको ज़रूरत है इसको काबू करने की. क्योंकि ये सामने वाले के लिए तो ठीक नहीं है, आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है. यहांं कुछ उपाय बता रहे हैं जिनको अपना कर आप गुस्से को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

गहरी सांसे लें

अगर आपको किसी बात पर तेज़ और ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो ऐसी स्थिति में आप गहरी सांसें लेने की कोशिश करें. यह उपाय एक मेडिटेशन के रूप में काम करेगा और आपके मन को शांत करने में खास भूमिका निभाएगा.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं जल्दी सोने से होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा  

 उल्टी गिनती गिनें

गुस्सा आने की स्थिति में कुछ भी बोलने से पहले उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें. इससे आपके गुस्से की तीव्रता में तो कमी आएगी ही, साथ ही आप जो गलत शब्द बोलने वाले होंगे, उसको बोलने में भी खुद पर कंट्रोल कर सकेंगे.

ठंडा पानी पिएं

गुस्से को शांत करने के लिए एक गिलास ठंडे पानी का सहारा लिया जा सकता है. ऐसे में जहां गुस्से की तीव्रता को कम किया जा सकेगा, तो वहीं शब्दों के चुनाव में भी मदद मिल सकेगी. साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें: ऐसे आएगी रूठी निंदिया रानी…

 म्युज़िक सुनें

किसी बात को सोचकर यदि आपको तेज़ गुस्सा आ रहा हो, तो आप म्युज़िक थेरेपी का सहारा लें. गुस्सा आने की स्थिति में आप कोई ऐसा गाना सुनने की कोशिश करें जो आपको सुकून पहुंचाए.

मेडिटेशन करें

जिन लोगों को गुस्सा ज्यादा और जल्दी आता है उन लोगों को रोज़ाना कुछ देर मेडिटेशन करने की ज़रूरत है. मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से धीरे-धीरे व्यक्ति अपने गुस्से पर नियंत्रण करना सीख जाता है.

अच्छी, गहरी नींद लें

कई बार देखा गया गया है कि भरपूर नींद न लेने और थकान होने की स्थिति में भी लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं और जल्दी गुस्सा करने लगते हैं. अगर आपको भी अक्सर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है, तो आपको अच्छी और गहरी नींद लेने की बेहद जरूरत है. ये आपके गुस्सा आने की स्थिति में सुधार करेगी (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link