क्या आपको पता है आपके दिल की उम्र क्या है? ये टिप्स करेगें मदद

11

Tips for Heart health- अपनी उम्र के बारे में तो सब लोग जानते हैं लेकिन क्या हार्ट यानी दिल की उम्र (Age of heart)क्या है इसका अंदाजा है आपको? सवाल ये है कि दिल की उम्र कोई कैसे जान सकता है?  लेकिन कुछ ऐसे एक्टिविटीज हैं जिनके जरिए आप अपने हार्ट की सेहत (Heart health) और उसकी सही उम्र का अंदाजा लगा सकते हैं. जोकि आपके उम्र से ज्यादा हो सकती है. जानकर आश्चर्य होगा कि दिल की उम्र आपकी उम्र से कहीं ज्यादा भी हो सकती है. यहां हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज के बारे में बता रहे हैं जो आपको यह बताने में मदद करेंगी कि आपके हृदय के स्थिति क्या है या उसकी उम्र क्या है. इसके बारे में जानने के बाद में आप अपनी सेहत का और भी ज्यादा ध्यान रख पाएंगे और सही समय पर डॉक्टर से संपर्क भी कर पाएंगे. 

हथेलियों में पसीना आना

गर्मी में पसीना आना स्वाभाविक है. लेकिन बाहर मौसम ठंडा है और आपको पसीना आ रहा है. तो यह चिंता का विषय हो सकता है. अगर हथेली में पसीना आ रहा है  तो इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका दिल खतरे में है। 

जी मिचलाना

ज्यादा तला भुना खाने से पाचन संबंधी दिक्कत होना आम बात है. लेकिन बिना कुछ गरिष्ट खाकर अगर आपको मिचली आ रही है, सीने में जलन और पेट में हर समय दर्द रहता है. तो इस बात का संकेत है कि आपके दिल की उम्र बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें-World Heart Day 2021: दिल की बीमारियों को दिल से कैसे रखें दूर, जानें डॉ सुनील बामल के टिप्स

सीने में दर्द

कोई एक्सरसाइज या चलने पर अगर सीने में दर्द होता है तो यह संकेत है कि हृदय में कोई समस्या है . इसका ये मतलब भी हो सकता कि आपके हृदय की मांसपेशियां बूढ़ी हो रही हैं। 

ऐसे रखें दिल को हेल्थी

दिल को हेल्थी रखने के लिए जरूरी है कि हेल्थी लाइफस्टाइल अपनाएं. इससे पूरी सेहत पर असर पड़ेगा. हृदय की सेहत के लिए इन नियमों का पालन करें.

  • रोजाना एक्सरसाइज करें
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं
  • अच्छी नींद लें
  • तनाव से दूर रहें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link