क्या आपके खर्राटे दूसरों को कर रहे हैं परेशान, ऐसे करें इसका घरेलू इलाज

55
कई लोगों को खर्राटे (Snoring) लेने की आदत होती है. इनमें कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके खर्राटे की आवाज़ इतनी ज्यादा तेज़ होती है कि उसके साथ या आस-पास सोने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है. यहाँ तक कि खर्राटे की वजह से कई बार अगले व्यक्ति को पूरी रात जागना तक पड़ जाता है. ऐसे में  खर्राटे लेने वाले व्यक्ति को भी उसकी इस आदत की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. लेकिन ये भी समझने वाली बात है कि इसमें खर्राटे लेने वाले व्यक्ति का कोई दोष (Fault) नहीं होता है, क्योंकि ऐसा  जान-बूझ कर नहीं किया जाता और न ही ये आदत है. दरअसल खर्राटे लेना एक दिक्कत (Problem) है. जिसकी कई वजह हो सकती हैं. इसमें वजन का ज्यादा होना, एलर्जी या जुखाम के कारण नाक का बंद होना, रात  के समय शराब का सेवन करना, मुंह के ऊपर के टिश्यू में सूजन होना और ज्यादा थकान होना जैसी कई और वजह शामिल हैं. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर खर्राटे लेने की दिक्कत को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

हल्दी दूध का सेवन करें

खर्राटों से निजात पाने के लिए हल्दी दूध का सेवन भी किया जा सकता है. इसके लिए सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध में चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करें.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं जल्दी सोने से होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा लहसुन भूनकर खाएं

लहसुन का उपयोग आप खर्राटे कम करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए रोज़ाना सोने से पहले लहसुन की एक कली को घी में रोस्ट करके चबाएं.

पिपरमेंट ऑयल सूंघें

पिपरमेंट ऑयल को खर्राटे कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप पिपरमेंट ऑयल की सात-आठ बूंदों को रुमाल पर डालकर सोने से पहले कुछ देर तक सूंघें.

गर्म पानी की भाप लें

खर्राटे से छुटकारा दिलाने के लिए गर्म पानी की भाप भी मदद कर सकती है. रोज़ाना सोने से पहले किसी बर्तन में पानी गर्म करके इस पानी से लगभग दस मिनट तक भाप लें.

ये भी पढ़ें: ऐसे आएगी रूठी निंदिया रानी…

योग का लें सहारा

खर्राटे से निजात पाने के लिए योग का सहारा भी लिया जा सकता है. इसके लिए रोज़ाना दस-दस मिनट तक भुजंगासन, ताड़ासन और अनुलोम-विलोम करने की आदत डालें.

खान-पान सुधारें

खर्राटे ने निजात पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान का ध्यान भी रखना होगा. कोशिश करें कि आप जंक फ़ूड और ज्यादा ऑयली खाना न खाएं. साथ ही धूम्रपान और शराब का सेवन न करें (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link