कोरोना: दूसरी लहर नहीं, अनलॉक के कारण बढ़े कोरोना के मरीज – no second wave, corona patients increased due to unlock

38
मुंबई
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना के मरीज जो बढ़ रहे हैं, उसका कारण अनलॉक किया जाना है। उन्होंने साफ कहा कि कोरोना का दूसरा दौर शुरू नहीं हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जो नियम-कानून बनाए गए हैं, उनका कड़ाई से पालन करें। मास्क जरूर पहनें, वर्ना उनसे दंड वसूल किया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि स्वास्थ्य विभाग के ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान से कोरोना मरीजों का पता लगाने में मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही लोगों को जागरूक किया जा सकेगा।

बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि निजी अस्पतालों ने कोरोना से मौत होने वाले मरीजों का नियमित पंजीयन नहीं किया। इसके कारण 15 सितंबर को मौत का आंकड़ा 515 था। निजी अस्पतालों ने बीते कई दिनों के मौत के आकड़ों को एक साथ अपलोड किया था। टोपे ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि धीरे-धीरे स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी। इसके लिए खुद अनुशासन का पालन करना होगा। राज्य के छह जिलों में टेली आईसीयू की सुविधा शुरू की गई है। इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। इसलिए इसका दायरा बढ़ाकर अब पूरे राज्य में टेली आईसीयू सेवा शुरू करने पर विचार किया जा है।

मुख्यमंत्री निर्णय लेंगे
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि स्कूल-कॉलेज व शैक्षणिक गतिविधि, लोकल व मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल और जिम खोलने के बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्णय लेंगे। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आने वाले दिनों में इन सभी गतिविधियों में ढील दी जाएगी। इसके अलावा कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here