कोरोना के चलते परीक्षा छूटी तो मिलेगा अतिरिक्त मौका

166

अगले शैक्षणिक सत्र में परीक्षा देने का मौका पाने वाले छात्र 2021 में ही पास माने जाएंगें.

UP Board 12th Exam : उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के कारण परीक्षा न दे पाने वाले इंटरमीडिएट के छात्रों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. कोरोना के चलते जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे उन्हें अगले शैक्षिक सत्र में परीक्षा देने का मौका मिलेगा.

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में जो छात्र कोरोना संक्रमण के कारण शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें अतिरिक्त मौका दिया जाएगा. अपर मुख्यसचिव आराधना शुक्ला की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, कोरोना के कारण जो छात्र परीक्षा से वंचित रह जाएंगे आगामी शैक्षणिक सत्र की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. खास बात यह है कि ऐसे छात्रों का परीक्षा वर्ग 2021 ही माना जाएगा.

इधर, हाईस्कूल के छात्रों को प्रमोट करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. विस्तृत प्रक्रिया का प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति विनय कुमार पांडेय जल्द ही शासन को उपलब्ध कराएंगे. उसके बाद प्रक्रिया संबंधी दिशा निर्देश जारी होंगे. यूपी बोर्ड समेत प्रदेश में संचालित किसी भी बोर्ड के कक्षा 9 व 11 के छात्रों को उनके वार्षिक परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा.

आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा प्रोन्नत 

रिपोर्ट के अनुसार, यदि किसी विद्यालय में अभी तक वार्षिक परीक्षा नहीं हो सकी है तो उस स्कूल के छात्रों को वर्ष भर किए गए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा. किसी भी बोर्ड के कक्षा 6, 7, 8, 9, 10 व 11 में प्रोन्नति के संबंध में छात्र या अभिभावक को यदि कोई शिकायत है तो डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला शुल्क नियामक समिति के समक्ष शिकायत प्रस्तुत कर सकते हैं. समिति तीन दिनों में शिकायतकर्ता का पक्ष सुनकर प्रकरण का निस्तारण करेगी.ये भी पढ़ें- 

12th Board Exam 2021: CBSE, ICSE कई विकल्पों पर कर रहा है विचार, परीक्षा रद्द की याचिका पर सुनवाई कल

Sarkari Jobs : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण में अकाउंटेंट सहित पदों पर सरकारी नौकरियां, मांगी गई है ये योग्यता




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




Source link