काली नदी के सफाई अभियान से अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जुड़े, कहा – हीरे से भी ज्यादा है पानी की कीमत। Actor Nawazuddin Siddiqui joined the cleaning campaign of Kali river, said

38
मेरठ. मेरठ प्रशासन ने आजकल काली नदी के कायाकल्प को लेकर अभियान चला रखा है. कुछ दिन पहले इस मिशन की शुरुआत करते हुए कमिश्रनर और डीएम ने भी फावड़ा उठाकर श्रमदान किया था. आज इस कड़ी में अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी जुड़ गए. कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत आज वे काली नदी के किनारे पहुंचे. उन्होंने न सिर्फ नदी को साफ करने के लिए पहल की, बल्कि तट पर एक पौधा भी लगाया.

वेस्ट यूपी में शुरू हुए ऑपरेशन काली में अब अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी जुड़ गए हैं. आज अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच वे मेरठ के रसूलपुर औंरगाबाद गांव पहुंचे. यहां उन्होंने काली नदी की सफाई के प्रति अपनी कटिबद्धता जाहिर की. नवाज़ुद्दीन ने कहा कि हीरे से भी ज्यादा कीमती पानी होता है. उन्होंने कहा कि हीरे की कीमत इसलिए ज्यादा है कि वह कम है, अगर पानी कम हो गया तो सोचिए लोगों का क्या हाल होगा. नवाज़ुद्दीन ने कहा कि पानी जिस दिन नहीं मिला, हीरे से भी बड़ा हो जाएगा. उन्होंने अपील की कि इस नदी को प्रदूषणमुक्त करने में लोग अपना योगदान करें.

अभिनेता नवाज़ुद्दीन ने काली नदी के किनारे पौधरोपण भी किया. संजीदा अभिनय के लिए जाने जाने वाले इस कलाकार ने कहा कि हमारी जनेरेशन के लिए ऐसे कार्य बेहद जरूरी हैं. उन्होंने पूरे देश में ऐसे मिशन के लिए आह्वान किया. कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत काली नदी सेवा अभियान को लेकर मेरठ से तकरीबन पचास किलोमीटर दूर रसूलपुर औरंगाबाद गांव पहुंचकर उन्होंने सामाजिक कार्य में अपनी प्रतिबद्धता दिखाई. मेरठ के जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा कि आने वाले दिनों में इस नदी का साफ रूप जनता के सामने आ जाएगा. नदी को न सिर्फ साफ किया जाएगा, बल्कि इसके किनारों को कब्जामुक्त कराकर पौधरोपण भी होगा. जिलाधिकारी ने कहा कि कि जल जीवन मिशन के तहत भी कार्य शुरू हो गया है.

महत्वपूर्ण है कि काली नदी मुजफ्फरनगर जिले के खतौली तहसील के अंतवाडा गांव से शुरू होकर मेरठ, हापुड, बुलंदशहर, अलीगढ, कासगंज, फरूर्खाबाद होते हुए कन्नौज स्थित गंगा नदी में मिल जाती है. इसकी कुल लंबाई 598 किलोमीटर है. अकेले मेरठ में काली नदी की लंबाई करीब 40 किलोमीटर है. उम्मीद की जानी चाहिए कि ये मैराथन प्रयास रंग लाएगा और लोगों को प्रदूषण के इस नासूर से मुक्ति मिलेगी.

Source link