कर अभी भी ऊंचे, दूरसंचार के दबाने वाले मुद्दे हल करने की जरूरत : सुनील मित्तल

16

नई दिल्ली:
भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार उद्योग कम रिटर्न के बावजूद निवेश कर रहा है और अब सरकार के लिए इस क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों पर ध्यान देने का समय है, जिसमें निरंतर उच्च स्तर के कर शामिल हैं।

निवेशकों की एक बैठक में मित्तल ने कहा कि सरकार उद्योग को डिजिटल बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ाने के लिए भी कह रही है और उद्योग सरकार से कुछ दबाव वाले मुद्दों पर भाग लेने का आग्रह कर रहा है, क्योंकि इस क्षेत्र में कम रिटर्न के बावजूद निरंतर निवेश बाधित हो रहा है और इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा, इस उद्योग पर कर अधिक बना हुआ है। प्रत्येक 100 रुपये के राजस्व के लिए 35 रुपये विभिन्न प्रकार के लेवी में जाते हैं। हमें उम्मीद है कि जैसे-जैसे हम कदम बढ़ाएंगे और अपने हिस्से का काम करेंगे, सरकार भी कुछ वास्तविक मांगों पर अनुकूल रूप से गौर करेगी। तब उद्योग पर गुणक प्रभाव पड़ेगा और सकारात्मक परिणाम आएंगे।

उन्होंने राइट्स इश्यू के माध्यम से 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की कंपनी की योजना पर कि पूंजी कंपनी के लिए लीवरेज की स्थिति में सुधार करने में मदद करेगी, साथ ही प्रतिस्पर्धी और लाभदायक विकास जारी रखने के लिए अपने पोर्टफोलियो के कई हिस्सों में निवेश में तेजी लाने के लिए ईंधन प्रदान करेगी।

मित्तल ने कहा, 5जी की नीलामी अगले साल होने की उम्मीद है और एयरटेल, एक अगुआ के रूप में प्रमुख शहरों में 5जी नेटवर्क को जल्द से जल्द शुरू करने का इरादा रखता है, ताकि अपने ग्राहकों, विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं को औद्योगिक अनुप्रयोग में नए जमाने के नेटवर्क का लाभ देने में सक्षम हो सके।

जो हैंडसेट 5जी सक्षम हैं, उन्होंने भारत में अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया है और एयरटेल को उम्मीद है कि जब तक 5जी नेटवर्क का निर्माण नहीं होगा, तब तक बड़ी संख्या में 5जी सक्षम हैंडसेट इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

एयरटेल ने 5जी रोलआउट के लिए समय पर नेटवर्क तैयार करने के लिए फाइबर के अपने रोलआउट में तेजी लाने की योजना बनाई है और तेजी से बढ़ते डेटा सेंटर व्यवसाय में अपने निवेश को तेज करने के साथ-साथ होम ब्रॉडबैंड के लिए एफटीटीएच के लाखों अतिरिक्त होम पास भी हैं।

मित्तल ने कहा, हम अपने वर्तमान उत्तोलन अनुपात के प्रति सचेत हैं। हम मानते हैं कि यह सहज है, हालांकि यह कुछ या सभी द्वारा साझा की गई भावना नहीं है। उसके प्रति सचेत करने और कंपनी को किसी भी अतिरिक्त ऋण के साथ लोड नहीं करने की जरूरत है। बोर्ड ने नई पूंजी वृद्धि को मंजूरी दी, जो कंपनी को बेहतर उत्तोलन अनुपात, 5जी, फाइबर और घरों में नए बाजार के अवसरों के निर्माण की अनुमति देगा और महत्वपूर्ण रूप से हमें निडर होकर अपने मिशन में तेजी लाने के लिए आवश्यक एल्बो रूम और ईंधन प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि राइट्स इश्यू को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जरूरत पड़ने पर पैसे मांगे जाएंगे और उपयोग के लिए बारीकी से निगरानी की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link