कभी चखा है सफेद शहद? एंटीऑक्‍सीडेंट्स का है पावर हाउस, जानें इसके फायदे White Honey Is Called The Power House Of Antioxidants Know Its Amazing Benefits– News18 Hindi

15

White Honey Amazing Benefits: अब तक हम ब्राउन रंग के शहद (Honey) के बारे में सुनते आए हैं लेकिन आज हम आपको एक खास शहद के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हां, ये है सफेद शहद. हल्‍के सफेद रंग के इस शहद को रॉ (Row) हनी के रूप में जाना जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इसका प्रयोग कई दवाओं और बेहतर सेहत के लिए किया जाता है. यह एक खास तरह का हनी है जिसे अल्फाल्फा, फायरवेड और सफेद तिपतिया के फूलों से बना होता है. इस हनी का टेक्‍सचर क्रीमी होता है जिसे आसानी से स्‍प्रेड किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि सफेद हनी (White Honey) के क्‍या क्‍या फायदे हैं.

1.एंटीऑक्‍सीडेंट से है भरपूर

सफेद शहद को एंटीऑक्‍सीडेंट्स का पावर हाउस कहा जाता है. इसमें विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जबकि फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक नामक यौगिक होते हैं जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है और हार्ट को भी हेल्‍दी रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : वेजाइनल इन्फेक्शन को दूर करने में प्रोबायोटिक्स है फायदेमंद, जानिए कैसे करता है काम

2.खांसी में आराम

इसका प्रयोग खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. आप पानी उबालकर इसमें एक चम्‍मच नींबू और सफेद शहद डालकर पिएं तो आपकी खांसी में बहुत आराम मिलेगा.

3.पाचन को करे ठीक

अगर आपके पेट में छाले, अल्सर आदि की समस्या है तो व्हाइट हनी काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करने का काम करता है. आप रोजाना एक चम्मच सफेद शहद सुबह सुबह खाली पेट खाएं तो इसका प्रभाव जरूरत दिखेगा.

इसे भी पढ़ें : कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जान लें ये नुकसान

4.मुंह के छालों में आराम

यदि मुंह में छाले हो जाएं तो सफेद शहद का सेवन करें. इसके सेवन से मुंह के अल्‍सर और छालों में आराम मिलता है. इसे आप डायरेक्‍ट प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं.

5.एनमिया को करे दूर

यदि इस शहद को रोजाना गुनगुने पानी में मिलाकर लिया जाए तो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है. इसके सेवन से महिलाओं का एनीमिया जैसी समस्या से बचाव होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link