कब्‍ज की समस्‍या नहीं छोड़ रही पीछा तो पहले बदलें अपनी ये छोटी-छोटी आदतें, तुरंत दिखेगा असर– News18 Hindi

24
Reasons And Treatments Of Constipation : दुनियाभर में अगर पेट से जुड़ी सबसे ज्‍यादा होने वाली कोई समस्‍या है तो वो है कब्‍ज (Constipation) की समस्‍या. इस समस्‍या (Health Problem) में लोगों को ड्राई बॉवल मूवमेंट और स्‍टूल आसानी से पास नहीं होने की दिक्‍कत आती है. इसकी सबसे बड़ी वजह फाइबर रिच फूड का सेवन कम करना होता है. इसके अलावा, अगर आप पानी कम पीते हैं तो यह समस्‍या और अधिक बढ़ जाती है. अगर आप सक्रिय जीवन नहीं जी रहे हैं और दिन भर बैठे रहते हैं तो भी यह समस्‍या को बढाने का काम करती है. कई बार लोगों को कुछ खास दवाओं के सेवन से भी यह समस्‍या हो सकती है.

 किनको हो सकती है कब्‍ज की समस्‍या  

-जिन लोगों की उम्र हो चुकी है और वे सक्रीय जीवन नहीं जी पा रहे हैं.

– जिन्‍हें कोई मेडिकल कंडीशन है और दवाओं का सेवन कर रहे हैं या बिस्‍तर पर हैं.

-हार्मोनल बदलाव की वजह से प्रेगनेंसी मे कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है.

-जो महिलाएं अधिकतर घरों में रहती हैं.

-छोटे बच्‍चे जो अभी पूरी तरह से एक्टिव नही हुए हैं.

कब्‍ज हो तो आदतों में ये करें बदलाव 

1.पानी का भरपूर सेवन

प्रतिदिन तीन से चार लीटर पानी का सेवन करें. इसके अलावा आप दाल का पानी, सूप आदि भी अपने भोजन में शामिल करें. इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि शुगर फ्री ड्रिंक का सेवन ना करें.

2.अल्‍कोहल से बनाएं दूरी

अल्‍कोहल का सेवन कुछ दिन छोड़ दें. कॉफी आदि भी कम पिएं. ये चीजें आपको डीहाइड्रेट करती हैं और शरीर के वॉटर लेवल का डिस्‍टर्ब करती हैं. जिससे शरीर में पानी का अभाव हो सकता है और कब्‍ज की शिकायत हो सकती है.

3.फाइबर रिच फूड का करें सेवन

फाइबर रिच भोजन का भरपूर सेवन करें. इसके तहत हर तरह का दाल, सब्‍जी, अनाज आदि का अपने भोजन में सेवन करें. ये चीजें आपके पेट को साफ करने में मदद करती हैं. बता दें कि कब्‍ज की शिकायत अधिकतर फाइबर के अभाव की वजह से होता है.

इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

4.लो फाइबर फूड से बनाएं दूरी

लो फाइबर फूड से जितना हो सके दूरी बनाएं. उदाहरण के तौर पर आप दूध, मीट, चिकन, चीज, प्रोसेस्‍ड फूड आदि का सेवन ना करें. इनकी वजह से आपको कब्‍ज हो सकता है.

5.प्रोबायोटिक का सेवन

जहां तक हो सके भोजन में प्रोबायोटिक फूड को शामिल करें. प्रोबायोटिक के सेवन से आपके गट में मौजूद बैक्‍टीरिया एक्टिव और हेल्‍दी रहते हैं जिससे इनमें किसी तरह की समस्‍या नहीं होने देते. आपका पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम कर पाता है.

6.एक्सरसाइज करें

सप्ताह में चार दिन व्‍यायाम जरूर करें. ऐसा करने से आपका शरीर एक्टिव रहेगा और पाचन तंत्र ठीक रहेगा. व्यायाम के अभाव में हमारा मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया गड़बड़ हो जाती है और कब्‍ज की शिकायत हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link