ऑलिव ऑयल हेयर मास्क से वापस पा सकते हैं अपने बालों की खोई हुई चमक / You can get back the shine of your hair with olive oil hair mask know how nav– News18 Hindi

17

Olive Mask For Hair : अगर आप रूखे बालों और डैंड्रफ से परेशान है और ब्यूटी पार्लर या हेयर स्पा का खर्च भी बचाना चाहते हैं, तो घर बैठे अपनी इस समस्या का समाधान हो सकता है. जी हां, कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर अपने बालों की खोई चमक को वापस पा सकते हैं.  एनबीटी की खबर के मुताबिक आप ऑलिव ऑयल (Olive Oil) से दो तरह के हेयर मास्क बनाकर अपने बालों में वापस वही चमक देख सकेंगे. खबर के मुताबिक एक ऑलिव ऑयल और केले का हेयर मास्क है और दूसरा अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क है.

केले और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क
ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और केला दोनों ही बालों की जड़ों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. इन दोनों को मिलाकर जब बालों पर लगाया जाता है तो ये एक शानदार हेयर कंडीशनर का काम करते हैं. इसे बनाने के लिए आपको 1 पका हुआ केला लेना है और  1 से 2 चम्मच तक ऑलिव ऑयल लेना है.

ऐसे बनाएं बनाना-ऑलिव हेयर मास्क 
केले को छीलकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. आपका हेयर मास्क तैयार है. इस हेयर मास्क को शैंपू करने के बाद लगाना होता है. पहले बालों को शैंपू कर लें, इसके बाद अपने बालों पर 10 मिनट तक तौलिया लपेट लें.

यह भी पढ़ें- डिप्रेशन की ओर धकेल सकते हैं फुर्सत के पल- रिसर्च

बालों से पानी सूख जाने के बाद, तौलिया खोलकर बाल सुलझा लें. और गीले बालों में ही हेयर मास्क को बालों जड़ों से लेकर सिरों तक अप्लाई करें. फिर 20-25 मिनट के लिए इसे सिर में लगा रहने दें. इसके बाद सिर्फ पानी से बाल धोकर साफ कर लें. इस हेयर मास्क को सप्ताह में सिर्फ एक बार लगाएं.

एग और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क
अपने पतले बालों को मोटा करने के लिए और रूखे बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क बनाकर अपने बालों में लगा सकते हैं. अंडे में प्रोटीन के साथ ही गुड फैट्स भी अच्छी खासी मात्रा में होता है. यह बालों को मॉइश्चराइज भी करता है और डीप कंडिशनिंग भी देता है. इसलिए इससे बाल मोटे, घने और सॉफ्ट बनते है.

यह भी पढ़ें- पुरुषों की तुलना में सिगरेट की लत जल्दी नहीं छोड़ पाती महिलाएं – रिसर्च

ऐसे बनाएं, और लगाएं
एग-ऑलिव हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 1 अंडा, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल लेना है. अंडा और ऑलिव ऑयल दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके हेयर मास्क तैयार करें. इस हेयर मास्क को 30 से 40 मिनट तक के लिए बालों में लगाकर रखें. और फिर शैंपू कर लें.  बाद में कंडीशनर का उपयोग जरूर करें. इस हेयर मास्क को भी सप्ताह में एक ही बार करना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link