एक्सपो 2020 दुबई: भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए देश की छवि पेश करेगा

28

नई दिल्ली:
केंद्र ने गुरुवार को कहा कि एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन कोविड के बाद की दुनिया में देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर करेगा।

छह महीने का एक्सपो 2020 दुबई 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा और मार्च 2022 तक चलेगा।

वाणिज्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम के अनुसार एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के बढ़ने के मार्च को प्रदर्शित करेगा।

कोविड -19 के खिलाफ भारत की असाधारण लड़ाई और दुनिया के लिए विशाल अवसर पेश करने वाले वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में देश का उदय एक्सपो 2020 दुबई में भारत की भागीदारी का व्यापक विषय होगा।

इसके अलावा, इंडिया पवेलियन में कई राज्यों की भागीदारी भी देखी जाएगी, जो भारत के शीर्ष कॉर्पोरेट समूहों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के साथ-साथ अपनी संस्कृति, परंपरा और व्यावसायिक अवसरों को प्रदर्शित करेंगे।

वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, एक्सपो 2020 के छह महीने के दौरान बड़ी संख्या में प्रमुख मंत्री, अधिकारी और हस्तियां इंडिया पवेलियन का दौरा करने के लिए तैयार हैं, जो कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी मेजबानी करेगी।

मंत्रालय ने कहा कि इंडिया पवेलियन के चार मंजिला ढांचे को दो हिस्सों में बांटा जाएगा।

जोनों की पहचान 11 प्राथमिक विषयों के आधार जलवायु और जैव विविधता, अंतरिक्ष, शहरी और ग्रामीण विकास, सहिष्णुता और समावेशिता, स्वर्ण जयंती, ज्ञान और शिक्षा, यात्रा और कनेक्टिविटी, वैश्विक लक्ष्य, स्वास्थ्य और कल्याण, खाद्य कृषि और आजीविका और जल पर की जाएगी।

इसमें कहा गया है, इंडिया पवेलियन अन्य भाग लेने वाले देशों के साथ साझेदारी के अवसरों का पता लगाने के लिए नेतृत्व चर्चा, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलनों और संगोष्ठियों की मेजबानी और सह-निर्माण भी करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link