आम श्रद्धालुओं के लिए खुला अयोध्या धाम का नवनिर्मित बस स्टैंड, जानिए क्या है लागत और कैसी है सुविधाएं

61

अयोध्या धाम के नए बस स्टेशन का शुभारंभ

Ayodhya News: अयोध्या धाम बस स्टॉप 14 करोड़ की लागत से बनाया गया है, जिसे कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम ने परिवहन निगम व पर्यटन विभाग को हैंड ओवर कर दिया है. परिवहन विभाग व पर्यटन विभाग दोनों मिलकर अयोध्या धाम बस स्टॉप को संचालित करेंगे.

अयोध्या. देश भर के राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नवनिर्मित अयोध्या (Ayodhya) धाम का बस स्टॉप (Bus Depot) आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. बिना शोर-शराबे के ही परिवहन निगम ने नवनिर्मित अयोध्या धाम बस स्टॉप की अनौपचारिक शुरुआत कर दी. परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि आम जनता की जानकारी के लिए अयोध्या धाम का बस स्टॉप खोल दिया गया है, हालांकि अभी इस बस स्टॉप का उद्घाटन नहीं हुआ है, क्योंकि कुछ काम शेष है. वह काम पूरा होने के बाद अयोध्या धाम बस स्टॉप का उद्घाटन किया जाएगा.

अयोध्या धाम बस स्टॉप 14 करोड़ की लागत से बनाया गया है, जिसे कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम ने परिवहन निगम व पर्यटन विभाग को हैंड ओवर कर दिया है. परिवहन विभाग व पर्यटन विभाग दोनों मिलकर अयोध्या धाम बस स्टॉप को संचालित करेंगे. परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि अयोध्या धाम बस स्टॉप में कर्मचारियों की तैनाती भी कर दी गई है. अब जो भी बसें हाईवे से गुजरेगी वो अयोध्या धाम बस स्टॉप से होकर ही जाएंगी. अयोध्या धाम बस स्टॉप पर जो भी काम अभी शेष बचे हैं, कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को निर्देशित किया गया है कि वह जल्द से जल्द पूरा कर लें.

14 करोड़ रुपये की लागत

अयोध्या धाम बस स्टॉप माझा बरहटा के पास 14 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हो चुका है. क्षेत्रीय प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि यात्रियों की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही संचालन को और बेहतर बनाया जाएगा. यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन परिसर में यूरिनल प्रसाधन और वाटर पॉइंट शुरू कर दिया गया है. यात्रियों के बैठने के लिए बस स्टैंड परिसर में कुर्सियां-बेंच, वाल फैन और प्रकाश के लिए हाई मास्ट लाइटें भी लगवा दी गई है.अन्य जो भी जरूरतें हैं उन्हें जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.इन जिलों से होगी बसों की एंट्री

अयोध्या धाम बस स्टेशन में अभी केवल नेशनल हाईवे के एक लेन ही होकर गुजरने वाली बसों की एंट्री होगी, जिसमें गोरखपुर, देवरिया, गोंडा, बस्ती और बहराइच से उत्तर दिशा की ओर से आने वाली बसें शामिल है. दूसरी लेन से होकर गुजरने वाली निगम की बसों को एंट्री अयोध्या धाम बस स्टैंड पर नहीं करवाई जाएगी. वजह है कि अभी अयोध्या धाम बस स्टॉप के पास ना तो हाईवे का कट है और ना ही फ्लाईओवर. बताया जा रहा है कि अयोध्या धाम बस स्टॉप के सामने हाईवे कट या फ्लाईओवर बनाने के लिए नेशनल हाईवे प्राधिकरण से पत्राचार किया जा रहा है.







Source link