आपकी किचन में छिपा है प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने का राज, इन चीजों का करें इस्तेमाल | health – News in Hindi

52

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं.

Pregnancy Weight Loss:प्रेग्नेंसी के नौ महीने हर महिला के लिए खास होते हैं. इस दौरान महिला (Women)के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. साथ ही उनको कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है. इनमें से वजन बढ़ना (Gaining weight) एक बड़ा समस्या है.

प्रेग्नेंसी (Pregnancy)के बाद महिलाओं को नई लाइफस्टाइल शुरू करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं (Women) का वजन थोड़ बढ़ जाता है, जिससे वो असहज महसूस करती हैं. बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम होता है. इसलिए महिलाएं वडन कम करने के लिए डाइटिंग करती हैं. हालांकि यह महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है.

दैनिक जागरण की खबर के अनुसार प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से वज़न को कैसे कम किया जा सकता है इसके लिए हम आपको घरेलू उपाय बता रहे हैं. आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करती हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं…

1. मेथी दाने का ऐसे करे प्रयोग
जो भी महिलाएं वजन घटाना चाहती हैं उनको अपनी डाइट में मेथी दाने को ज़रूर शामिल करना चाहिए. इसके लिए एक चम्मच मेथी दाना रात में भिगो दें और सुबह उठकर इसका पानी पिएं. इसका दूसरा तरीका भी है कि मेथी दाने को उबाल कर ब्रेकफास्ट या लंच के बाद इसका पानी पी सकते हैं. याद रखें कि मेथी दाने का पानी गुनगुना होना चाहिए. प्रेग्नेंसी के बाद जोड़ों में होने वाला दर्द इससे दूर हो जाता है.2. ज़ीरे का ऐसे करें प्रयोग

ज़ीरे को पानी में उबालें और इसके पानी को छान कर गुनगुनी पिए. या अपनी बॉटल में भर कर रख लें. ज़ीरा एसिडिटी और मोटापे दोनों ही समस्या को दूर करता है. इसके अलावा आप ज़ीरे का पाउडर बनाकर दूध के साथ एक चम्मच पी सकती हैं. ऐसा करना भी फायदेमंद हैं.
3. हल्दी ऐसे खाएं
हल्दी के फायदों के बारे में आपने पहले भी सुना होगा. महिलाओं को अपने खाने में हल्दी को शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह आपके शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करती है. इसकी खासियत यह है कि हल्दी वज़न घटाने में मदद करती है. महिलाओं को हल्दी वाला दूध या सुबह उठकर हल्दी वाला पानी पीना चाहिए.

सेक्स लाइफ बन जाएगी मजेदार, अगर अपनाएंगे ये टिप्स

4.अजवाइन का पानी पिएं
मोटापा कम करने के लिए महिलाओं को चाहिए कि वो सुबह अजवाइन को पानी में उबालें और फिर इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं. अगर आप चाहें तो इसे बॉटल में भर कर रख सकती हैं. दिन भर इसे थोड़ा-थोड़ा भी पिएं. इसके अलावा आप आटे में अजवाइन को गूंद कर इसकी रोटियां भी बना सकते हैं. यह आपके यूट्रस को साफ करता है.

5. सौंफ का करें सेवन
महिलाओं को वज़न घटाने में सौंफ काम आ सकती है. इसके लिए महिलाओं को सौंफ को उबालकर इसका पानी पीना चाहिए. अगर आपको गैस की समस्या है, तो आप इसे चबाकर भी खा सकते हैं. ऐसे में भी आपको लाभ होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here