अफगानिस्तान में तबाही से ड्राई फ्रूट्स हुए महंगे, करें इन देसी सीड्स का इस्‍तेमाल, ड्राईफ्रूट्स से किसी भी तरह नहीं हैं कम Afghanistan Crisis Leads To Hike Price Of Dry Fruits Use These Seeds As Alternative– News18 Hindi

10

Health Benefits Of Seeds : इन दिनों अफगानिस्तान (Afghanistan) और तालिबान पर दुनियाभर की नजर है. यहां के हालात का असर अब भारतीय बाजार पर भी पड़ने लगा है. दरअसल भारत में बड़ी संख्‍या में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का आयात अफगानिस्तान से होता आया है. ऐसे में अब वहां के मौजूदा हालात की वजह से सूखे मेवों के दाम आसमान छूने लगे हैं. लेकिन अगर आप इसको लेकर चिंता में हैं तो यहां हम आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए कुछ ऐसे विकल्‍प लेकर आए हैं जो कहीं से भी ड्राई फ्रूट्स से कम नहीं है. तो आइए जानते हैं उन ड्राई सीड्स (Seeds) के बारे में जिन्‍हें हम ड्राई फ्रूट्स के विकल्‍प के रूप में अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1.तिल का प्रयोग

तिल दरअसल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर सीड है. इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है हो हार्ट को बेहतर रखने में मदद करता है. अगर इसका सेवन किया जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना बहुत कम हो जाती है. इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है जो त्वचा से लेकर मधुमेह और कैंसर में फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम, लिनोलिक एसिड ओमेगा -6 फैटी एसिड भी पाया जाता है .

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

2.सनफ्लावर सीड

सनफ्लावर सीड यानी सूरजमुखी के बीज में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा यानी गूड फैट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें भी एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है. यह बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम भी यह करता है. इनमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों और फोलेट को अच्‍छा रखता है.

3.पंपकिन सीड

पंपकिन सीड यानी कि कद्दू के बीज में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होता है. इसमें कैरोटेनॉयड्स इम्‍यून बूस्‍ट करने में सक्षम है. इसके अलावा इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो स्‍ट्रेस को कम करने का भी काम करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन B भी मौजूद होता है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

4.फ्लेक्‍स सीड

फ्लेक्‍स सीड यानी अलसी का बीज गुड फैट और ओमेगा 3 से भरपूर होता है.  इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो वेजिटेरियन्‍स के लिए खासतौर पर फायदेमंद होता है.यह शरीर में सूजन को कम करता है और ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में भी फायदेमंद पाया गया है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link