अपनी डेली लाइफ में शामिल करें डिटॉक्स वॉटर, मिलेंगे कई फायदे What is detox water and how it works

35
Detox Water Benefits: आज की लाइफ स्‍टाइल में खुद के लिए समय निकालना हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता. व्‍यस्‍त जिंदगी में उलझे लोगों को वेट कम करने और तमाम तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में डिटॉक्‍स वॉटर कई परेशानियों को कम करने में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. डिटॉक्‍स वाटर हमारे शरीर को हाइड्रेट तो करता ही है, शरीर में बढ़ते टॉक्सिन (Toxin) को भी कम करने में हेल्‍प करता है. डिटॉक्‍स की प्रक्रिया जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है इसका प्रभाव शरीर के कई अंगों पर नजर आने लगता है. उदाहरण के तौर पर स्किन हेल्‍दी दिखने लगती है, डायजेशन सिस्‍टम सही तरीके से काम करने लगता है और वजन भी तेजी से कम होता दिखाई पड़ता है.

क्या है डिटॉक्स वॉटर-

हेल्‍थलाइन के मु‍ताबिक, डिटॉक्‍स वॉटर दरअसल हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर करने के लिए फलों, हरी सब्जियों और कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार खास पेय पदार्थ है. इसे फ्रूट फ्लेवर वॉटर भी कहा जा सकता है. किसी जूस के मुकाबले इसमें कैलरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. यह किडनी और लिवर को क्‍लीन करने और हेल्‍दी बनाए रखने में मददगार होता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी होते हैं पिम्‍पल्‍स? जानें इसके कारण और उपाय, मिलेगा छुटकारा

 

घर पर इस तरह बनाएं डिटॉक्स वॉटर-

इसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं. इसके लिए ताजा फल, सब्जियां और हर्ब के साथ केवल पीने के पानी की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं कि हम अलग अलग फ्लेवर के डिटॉक्‍स वॉटर को कैसे बना सकते हैं.

1.खीरा डिटॉक्स वॉटर-

खीरे की कुछ स्लाइस काटें और इसे आधे लीटर ठंडे या नॉर्मल टेंपरेचर के पानी में डाल दें. अपने स्‍वादानुसार इसमें काला नमक, नींबू की स्लाइस या नींबू का रस डालकर इसे 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. 4 घंटे बाद इसे बाहर निकाल दें. आप इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं. यही नहीं आप इसे दिनभर भी पी सकते हैं. इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां डालकर आप इसके स्‍वाद को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

3.एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर-

कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस और कुछ सिनेमन के टुकड़े आधे लीटर पानी में मिलाएं और स्‍वाद के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर 4 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें. इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें. इसके लगातार सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं. एप्पल को डिटॉक्स वॉटर की तरह बनाकर पीने से किडनी की गंदगी भी साफ होती है और किडनी फंक्शन भी दुरुस्त रहता है. सिनेमन यानी दालचीनी मिल जाने से शरीर के टॉक्सिन को हटाने में भी यह सक्षम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : इन 4 वजहों से पीने के लिए कभी न करें प्‍लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल, जानें क्‍या है कारण

 3.ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर-

ऑरेंज स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और एक छोटे अदरक के टुकड़े को कद्दूकश कर संतरे के टुकड़ों के साथ आधे लीटर पानी में डालकर रखें. स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखें और रोजाना इसका सेवन करें. यह वेट कम करेगा और स्किन को अच्‍छा बनाएगा.

4.इन कॉम्बिनेशन के अनुसार भी बना सकते हैं डिटॉक्‍स वॉटर

इनके अलावा खीरा पुदीना, लेमन जिंजर, ब्‍लैक बेरी ऑरेंज, वॉटर मिलन मिंट, अंगूर रोजमेरी, ऑरेंज लेमन, लेमन लाइम, स्‍ट्रॉबेरी बेसिल के कंबिनेशन वाले डीटॉक्‍स वॉटर भी बनाकर आप पी सकते हैं. यह स्‍वाद और सेहत दोनों में आपके लिए अच्‍छा साबित होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link